"शिक्षा में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (एआई)" पर पांच घंटे का ऑनलाइन प्रशिक्षण
तकनीकी हस्तक्षेप, प्रगति और शैक्षिक प्रथाओं के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एनईपी 2020 भी कार्यस्थल की गतिशीलता को बदलने और बहु-विषयक क्षमताओं के साथ गणित, कंप्यूटर विज्ञान और डेटा विज्ञान में पारंगत कुशल श्रमिकों की मांग बढ़ाने की एआई की क्षमता पर जोर देता है। शिक्षा में एआई का एकीकरण शैक्षिक प्रथाओं को बदलने की क्षमता रखता है, क्योंकि ऐ आई और शिक्षा का यह समाकलन तकनीकी रूप से उन्नत वातावरण प्रदान करता है जो सहभागिता, लचीलापन और व्यक्तिगत सीखने को बढ़ावा देता है। शिक्षा के क्षेत्र में, एआई उपकरण छात्रों की विविध सीखने की आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक होते हैं, जिससे शिक्षक ऐसे शैक्षिक अनुभव प्रदान कर सकते हैं जो समावेशिता को बढ़ावा देते हैं और सीखने के परिणामों में सुधार करते हैं।
भारत कई वर्षों से शिक्षा में एआई को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है। "एआई फॉर ऑल" रणनीति 2018 में शुरू की गई थी, जो शिक्षा, स्मार्ट शहरों, स्मार्ट अवसंरचना, और कृषि पर केंद्रित है (नीति आयोग, 2018)। उसके अगले वर्ष, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूल पाठ्यक्रम के लिए एआई एकीकरण शुरू किया, जो स्मार्ट कक्षाओं और डिजिटल सामग्री के माध्यम से इंटरैक्टिव, व्यक्तिगत सीखने के अनुभव प्रदान करने का उद्देश्य रखता है।
हालांकि भारत ने हाल के वर्षों में स्कूल शिक्षा में एआई को एकीकृत करने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं, और निजी और सार्वजनिक संस्थान तेजी से एआई तकनीकों को अपना रहे हैं, लेकिन सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को इन प्रगति तक सीमित पहुंच होती है, जो प्रशिक्षण की कमी, संसाधन बाधाओं, समय-सीमित पाठ्यक्रम और व्यावसायिक विकास के अवसरों की कमी के कारण होती है।
इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, एनईपी 2020 के धारा 4.24 में सिफारिश की गई है कि पाठ्यक्रम में शिक्षा के प्रासंगिक चरणों में एआई जैसे विषयों को शामिल किया जाना चाहिए। यह शिक्षकों के निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए विभिन्न कदमों के बारे में सलाह भी देता है।
इस दृष्टिकोण के अनुरूप, CIET-NCERT, COL-CEMCA के सहयोग से, "शिक्षा में एआई" शीर्षक से एक पांच दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। प्रशिक्षण का आयोजन दो संस्करणों में किया जाएगा: अंग्रेजी संस्करण 18 से 22 नवंबर 2024 तक और हिंदी संस्करण 25 से 29 नवंबर 2024 तक। सत्र प्रतिदिन शाम 4:00 बजे से 5:00 बजे तक आयोजित किए जाएंगे, जिससे शिक्षकों को कक्षा में एआई को एकीकृत करने की व्यापक जानकारी मिलेगी। यह शिक्षकों को एआई-संचालित उपकरणों का उपयोग करके अधिक प्रभावी, समावेशी और आकर्षक सीखने के वातावरण बनाने के लिए पर्याप्त कौशल प्रदान करेगा।
प्रशिक्षण के उद्देश्य:
प्रशिक्षण श्रृंखला पूरी होने के बाद, शिक्षार्थी निम्न बातों में सक्षम होंगे:
- आधुनिक शिक्षा में एआई के महत्व को समझें।
- शिक्षण और सीखने के लिए एआई की आवश्यकता और क्षेत्र का विश्लेषण करें।
- कक्षा के निर्देश में एआई उपकरणों को एकीकृत करने में विशेषज्ञता विकसित करें।
- शैक्षिक सामग्री उत्पन्न करने के लिए एआई का उपयोग अन्वेषण करें।
- शिक्षण और सीखने के लिए जेनरेटिव एआई के अनुप्रयोग की जांच करें।
- छात्र की सहभागिता और सीखने के परिणामों को बढ़ाने के लिए एआई-संचालित उपकरणों का पहचान और उपयोग करें।
- छात्रों की विविध सीखने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एआई का उपयोग करते हुए नवीन शिक्षाशास्त्रीय दृष्टिकोण को बढ़ावा दें।
कौन भाग ले सकता है?
विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक, अभिभावक, प्रशासक और वे सभी लोग जो इसमें रुचि रखते हैं।
कार्यक्रम अनुसूची:
दिन व तिथि | सत्र का शीर्षक | विशेषज्ञ | बैनर लिंक | प्रस्तुति लिंक | विडियो लिंक |
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दिन - 1: 25 नवंबर 2024 |
शिक्षा में एआई का परिचय और विकास | डॉ. पापिया उपाध्याय, सहायक प्रोफेसर, शिक्षा विद्यालय, नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी, पश्चिम बंगाल, कोलकाता | Day 1 | Presentation_Day 1 | Video |
दिन - 2: 26 नवंबर 2024 |
शिक्षण और सीखने के उद्देश्यों के लिए जेनरेटिव एआई | डॉ. शशिकांत शंकर, सहायक प्रोफेसर, अहमदाबाद विश्वविद्यालय, गुजरात | Day 2 | Presentation_Day 2 |
Video
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दिन - 3: 27 नवंबर 2024 |
कक्षा में एआई उपकरण और तकनीकें | सुश्री देविका मेहता, डिप्टी एडिटर, विश्वास न्यूज़/जागरण न्यू मीडिया, नई दिल्ली | Day 3 | Presentation_Day 3 | Video |
दिन - 4: 28 नवंबर 2024 |
समावेशी शिक्षा के लिए एआई | श्री जॉर्ज अब्राहम चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर स्कोर फाउंडेशन, नई दिल्ली | Day 4 | Presentation_Day 4 | Video |
दिन - 5: 29 नवंबर 2024 |
एआई का नैतिक और जिम्मेदार उपयोग | सुश्री देविका मेहता, डिप्टी एडिटर, विश्वास न्यूज़/जागरण न्यू मीडिया, नई दिल्ली | Day 5 | Presentation_Day 5 | Video |
आयोजक समूह: कार्यक्रम सलाहकार:
प्रो. अमरेन्द्र प्रसाद बेहेरा, संयुक्त निदेशक, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। कार्यक्रम समन्वयक एवं पाठ्यक्रम समन्वयक: डॉ. एंजेल रत्नाबाई, सहायक आचार्य, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। तकनीकी समन्वयक: श्री गुरजीत सिंह, जूनियर प्रोजेक्ट फेलो, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। |
कैसे भाग लें?
चरण 1 : पंजीकरण:
लिंक पर क्लिक करके अपना पंजीकरण करें- https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeyyoUJsGFdheNTZ_fRGLNjZUyOHH4IE4RpRooiUG8vCCoZ9A/viewform या QR कोड स्कैन करें -
चरण 2: लाइव सत्र देखें और विषय के बारे में जानें: प्रतिभागियों को प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा, जिसे एनसीईआरटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल http://youtube.com/ncertofficial पर सीधा प्रसारण 25 से 29 नवंबर 2024 को शाम 4.00 बजे से 5.00 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार) किया जाएगा। सत्र का सीधा प्रसारण निम्नलिखित चैनलों पर भी किया जाएगा :
- पीएम ईविद्या चैनल #6-12
- डीडी फ्री डिश चैनल
- डिश टीवी चैनल #2027-2033
- Jio टीवी मोबाइल ऐप
चरण 3: ऑनलाइन पाठ्यक्रम में नामांकन करें, सत्रोत्तर गतिविधि में भाग लें और प्रमाण पत्र प्राप्त करें:
जो लोग प्रमाणपत्र प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, उन्हें निम्नलिखित कार्य करने होंगे:
- दीक्षा पोर्टल पर लॉन्च पाठ्यक्रम लिंक: https://diksha.gov.in/explore-course/course/do_314193569653415936121711
यह कोर्स 15 मार्च, 2025 तक खुला रहेगा। - प्रतिभागियों को पाठ्यक्रम में शामिल होना होगा, सभी पांचों वीडियो देखने होंगे।
- प्रतिभागियों को अंतिम मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। प्रतिभागी तीन बार मूल्यांकन का प्रयास कर सकते हैं।
- अंतिम मूल्यांकन में 70% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को एक प्रमाण पत्र मिलेगा और वे अपने दीक्षा प्रोफ़ाइल पृष्ठ पर ही अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। सर्टिफिकेट मिलने में 15-20 दिन का समय लग सकता है।
- यदि पोर्टल में कोई समस्या है तो दीक्षा पोर्टल पर शिक्षक सहायता में अपनी शिकायत दर्ज कराएं।
चरण 4: अपनी प्रतिक्रिया दें: -
लिंक या QR कोड का उपयोग करके अपनी प्रतिक्रिया दें -
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSctnOAYqd4wYN9HJh2R-ihrENrVLaWCmqWPVQZLyBFdDi2_8w/viewform?usp=sf_link
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