ऑनलाइन प्रशिक्षण
“विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी”
ऐसे युग में जहां प्रौद्योगिकी हमारे जीने और सीखने के तरीके को नया आकार दे रही है, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी-2020) एक शैक्षिक क्रांति का मार्ग प्रशस्त करती है। एनईपी 2020 एक ऐसे भविष्य की कल्पना करती है जहां शिक्षा न केवल सभी के लिए सुलभ हो, बल्कि क्षमताओं या अक्षमताओं की परवाह किए बिना वास्तव में समावेशी हो। यह शिक्षा में समावेशन को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में डिजिटल प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देती है। यह प्रत्येक बच्चे के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा तक समान पहुंच प्रदान करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के महत्व पर जोर देती है। इसके अतिरिक्त, एनईपी 2020 शैक्षिक उद्देश्यों के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में शिक्षक प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालती है। नई प्रौद्योगिकियाँ अधिगम के नए तौर-तरीकों की खोज को सक्षम कर सकती हैं जो शैक्षिक प्रणालियों के पारंपरिक पदानुक्रम को बाधित करती हैं और विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (सीडब्ल्यूएसएन) या दिव्यांग बच्चों के लिए कठोर, निष्क्रिय सीखने के दृष्टिकोण के वास्तविक विकल्प विकसित करती हैं। शिक्षण और अधिगम में प्रौद्योगिकी का व्यापक उपयोग, भाषा की बाधाओं को दूर करना, दिव्यांग छात्रों के लिए पहुंच बढ़ाना और शैक्षिक योजना और प्रबंधन, एनईपी 2020 के मूलभूत सिद्धांतों में से एक है और यह सभी स्तरों पर छात्रों और शिक्षकों के लिए उपलब्ध कराए गए शैक्षिक सॉफ्टवेयरों की एक समृद्ध विविधता के विकास के लिए भी पहल करता है, जो सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं में दिव्यांग छात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ होगा। आईसीटी को समावेशी शिक्षा के एक प्रमुख प्रवर्तक के रूप में मान्यता प्राप्त है, और एनईपी 2020 सभी बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने के लिए आईसीटी के उपयोग के महत्व पर जोर देती है।
सीडब्ल्यूएसएन की शिक्षा में डिजिटल तकनीक को शामिल करना आधुनिक शिक्षा परिदृश्य में केवल एक विकल्प नहीं अपितु एक आवश्यकता है। एनईपी 2020 समावेशिता एवं समानता पर ज़ोर देती है जो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की क्षमतों के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। यह न केवल शैक्षिक असमानताओं को पाटने का आश्वासन देता है बल्कि उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष सहायता भी प्रदान करता है। यह सभी के लिए अधिक न्यायसंगत और सुलभ शिक्षा प्रणाली के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। डिजिटल तकनीक, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के विकास में सहायता करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकती है और यह उनके संचार, सामाजिक और संज्ञानात्मक कौशल को विकसित करने में मदद कर सकती है। इसमें विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए शिक्षा में क्रांति लाने की क्षमता है। दिव्यांग छात्रों में विभिन्न प्रकार की क्षमताओं और आवश्यकताओं को देखा जाता हैं, इसलिए उन्हें विभिन्न प्रकार की निर्देशात्मक और मूल्यांकन विधियों और रणनीतियों की आवश्यकता होती है। शिक्षकों को डिजिटल उपकरणों को प्रभावी ढंग से एकीकृत करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से सशक्त करके, हम एक अधिक न्यायसंगत और समावेशी शैक्षिक प्रणाली बना सकते हैं जहां हर बच्चे को, चाहे वह किसी भी रूप से अक्षम हो, आगे बढ़ने के समान व पर्याप्त अवसर मिलता है। सीडब्ल्यूएसएन को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने के लिए उनके सीखने का समर्थन करने और अधिक समावेशी शैक्षिक वातावरण बनाने की आवश्यकता है। इस संदर्भ हेतु शिक्षकों को सीडब्ल्यूएसएन की आईसीटी आवश्यकताओं की पहचान करने, उपयुक्त आईसीटी उपकरणों और संसाधनों का चयन और उपयोग करने, डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके शैक्षिक सामग्री को अपनाने और विकसित करने में कुशल होने की आवश्यकता है। प्रौद्योगिकी कक्षा के पाठ्यक्रम में एकीकृत और उपयोग कर सीखने का आकलन और मूल्यांकन करने में सहायक होगी ।
उपरोक्त संदर्भ में, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी-एनसीईआरटी) द्वारा डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए एनईपी 2020 की अनुशंसाओं पर हितधारकों के उन्मुखीकरण के लिए महीने के हर दूसरे सप्ताह सोमवार से शुक्रवार शाम 4:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ‘एनईपी 2020: ईटी और आईसीटी की अनुशंसाओं पर आधारित’ ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है।
सीआईईटी-एनसीईआरटी, मार्च माह की श्रृंखला के एक भाग के रूप में, 11 - 15 मार्च 2024, सायं 4.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक, “विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी” विषय पर पांच घंटे का ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित कर रहा है। ये सत्र मिश्रित अधिगम की अवधारणा, आवश्यकता और संभावनाओं और सहायक क्षेत्रों पर शिक्षकों, छात्रों, शिक्षक प्रशिक्षकों, प्रशासकों और अन्य हितधारकों की समझ को बढ़ाएंगे।
उद्देश्य:
इस प्रशिक्षण के पूरा होने पर, शिक्षार्थी निम्न बातों में सक्षम होंगे:
- दिव्यांगों के लिए डिजिटल तकनीक से संबंधित राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रमुख प्रावधानों को समझ सकेंगें।
- दिव्यांगों के समावेशन के लिए डिजिटल पहलों को डिज़ाइन और कार्यान्वित कर सकेंगें।
- दिव्यांग शिक्षार्थियों के लिए व्यक्तिगत शिक्षण अनुभव बनाने के लिए अनुकूली शिक्षण प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने के लिए कौशल विकसित करना।
- दिव्यांग शिक्षार्थियों की सहायता के लिए उपयुक्त सहायक प्रौद्योगिकियों का उपयुक्त लाभ उठाने में।
- दिव्यांग शिक्षार्थियों के लिए अधिक समावेशी शिक्षण वातावरण बनाने के लिए उपयोगी विभिन्न यूडीएल रणनीतियों की पहचान करने में ।
कौन भाग ले सकता है?
छात्र, शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक, अभिभावक, प्रशासक, जनसाधारण, आदि।
कार्यक्रम अनुसूची:
दिन व तिथि | सत्र का शीर्षक | विशेषज्ञ | बैनर | प्रस्तुति लिंक | विडियो लिंक |
---|---|---|---|---|---|
दिन 1: सोमवार 11 मार्च 2024 |
दिव्यांगों के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी: नीति परिप्रेक्ष्य, आवश्यकता एवं संभावनाएं |
डॉ. भारती कौशिक, सह - आचार्य, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली |
Day 1 | Presentation_Day 1 | Video |
दिन 2: मंगलवार 12 मार्च 2024 |
दिव्यांगों के लिए डिजिटल पहल |
प्रो. अनुपम आहूजा, आचार्य (सेवानिवृत्त), एनसीईआरटी, नई दिल्ली |
Day 2 | Presentation_Day 2 |
Video
|
दिन 3: बुधवार 13 मार्च 2024 |
अधिगम की सार्वभौमिक रूपरेखा |
प्रो (डॉ.) रेणु मालवीय, शिक्षा विभाग, लेडी इरविन कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, नई दिल्ली |
Day 3 | Presentation_Day 3 | Video |
दिन 4: गुरूवार 14 मार्च 2024 |
डिजिटल प्रौद्योगिकी के माध्यम से अनुकूलित अधिगम |
श्री सोम कृष्ण
शोधार्थी, शिक्षा विभाग, शिक्षा विद्यालय, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश |
Day 4 | Presentation_Day 4 | Video |
दिन 5: शुक्रवार 15 मार्च 2024 |
सहायक तकनीक |
डॉ. पीयूष चानना, प्रमुख वैज्ञानिक और समन्वयक, राष्ट्रीय सहायक स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी केंद्र (एनसीएएचटी) आईआईटी, नई दिल्ली |
Day 5 | Presentation_Day 5 | Video |
आयोजक समूह: कार्यक्रम सलाहकार: प्रो. अमरेंद्र प्र. बेहेरा, संयुक्त निदेशक, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। प्रो. इंदु कुमार, प्रमुख-डीआईसीटी, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। कार्यक्रम समन्वयक एवं पाठ्यक्रम समन्वयक: डॉ. एंजेल रत्नाबाई, सहायक प्रोफेसर, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली । पाठ्यक्रम समन्वयक: सुश्री शिवांगी सिंह, अकादमिक सलाहकार, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली । तकनीकी समन्वयक: श्री गुरजीत सिंह, जूनियर प्रोजेक्ट फेलो, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली । |
कैसे भाग लें?
चरण 1: पंजीकरण:
लिंक https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdULrPP6-WpIPIMnO4zf2xdgvLnwaBFvZvGJFVfC7QVfdf24A/viewform?usp=sf_link पर क्लिक करके स्वयं को रजिस्टर करें या QR कोड स्कैन करें
चरण 2: लाइव प्रशिक्षण सत्र देखें:
प्रतिभागियों को प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा, जिसका 11 - 15 मार्च 2024, शाम 4:00 से 5:00 बजे(सोमवार से शुक्रवार) एनसीईआरटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल -http://youtube.com/NCERTOFFICIAL पर सीधा प्रसारण किया जाएगा । सत्र का निम्नलिखित पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा:
- पीएम ई-विद्या चैनल #6-12
- डीडी फ्री डिश चैनल
- डिश टीवी चैनल #2027-2033
- जियो टीवी मोबाइल ऐप
https://youtube.com/playlist?list=PLcsj1x9n9h4jFHKFVFLUrDZiKukW4gue9&si=481jc8rPhXLH9OC4
चरण 3: सत्र के बाद की गतिविधि और प्रमाणन में भागीदारी:
सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी में भाग लें, प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करें।
सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी लिंक-
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSfeMRmI6BXte7HekTz6fJHD1YAJIdqlfoytHp8JysunBQcsZw/viewform?usp=sf_link
मूल्यांकन आरंभ होने की तिथि: 15 मार्च 2024, शाम 06:00 बजे तक
मूल्यांकन की अंतिम तिथि: 29 मार्च 2024, शाम 06:00 बजे तक
प्रतिभागियों को केवल एक बार प्रश्नोत्तरी का प्रयास करने की अनुमति है और प्रश्नोत्तरी में 70% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी में भाग लेने के 30 दिनों के भीतर उनके पंजीकृत मेल आईडी पर भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा (इनबॉक्स में नहीं मिलने पर स्पैम मेल में जांचें)। प्रमाणपत्र जारी न करने से संबंधित प्रश्नों पर सत्र के बाद मूल्यांकन शुरू होने की तारीख से 30 दिनों के बाद यानी 29 अप्रैल 2024 के बाद ही विचार किया जाएगा। केवल training.helpdesk@ciet.nic.in मेल आईडी पर भेजे गए मेल का ही जवाब दिया जाएगा ।
चरण 4: अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करें:
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeKc1A5n9PxuwmbzUrv40BlqmlIeXqUBM3gHIIeMJYH_NEOIQ/viewform?usp=sf_link लिंक का उपयोग करके अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करें या QR कोड को स्कैन करें
इस फीडबैक फॉर्म का उद्देश्य, सीआईईटी-एनसीईआरटी द्वारा आयोजित “विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी” पर ऑनलाइन प्रशिक्षण के संबंध में आपके अनुभव, सीख और सुझाव जानना है । कृपया अपने अनुभव और सुझाव हमारे साथ साझा करें। इससे हमें वर्चुअल प्रशिक्षण प्रक्रिया को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आपके उत्तरों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी।
किसी भी जानकारी के लिए, यहां मेल करें: training.helpdesk@ciet.nic.in या कॉल करें: 8800440559.