ई-सामग्री के विकास पर ऑनलाइन प्रशिक्षण: वीडियो संसाधन

Watermark of CIET LOGO

ऑनलाइन प्रशिक्षण

“ई-सामग्री के विकास पर ऑनलाइन प्रशिक्षण: वीडियो संसाधन”

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के खंड 23.6 में कहा गया है, कि “शिक्षण-अधिगम ई-सामग्री सभी राज्यों द्वारा सभी क्षेत्रीय भाषाओं के साथ-साथ एनसीईआरटी, सीआईईटी, सीबीएसई, एनआईओएस और अन्य निकायों/संस्थानों द्वारा विकसित किया जाना जारी रहेगा और दीक्षा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।” 2023 के बजट का लक्ष्य पूरे भारत में अधिक न्यायसंगत और समावेशी शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना भी है। बजट में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, देश भर में डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए ई-सामग्री के विकास के लिए एक बड़ी राशि आवंटित की गई है। खंड 6.2.5 में यह भी कहा गया है कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को किसी अन्य बच्चे के समान ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के समान अवसर प्रदान करने के लिए सक्षम तंत्र बनाने का भी बहुत अधिक महत्व है। यह विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (दिव्यांग) सहित शिक्षार्थियों के एक विविध समूह के लिए सभी क्षेत्रीय भाषाओं में विभिन्न रूपों में गुणवत्तापूर्ण ई-सामग्री के विकास और सम्पूर्ण भारत में छात्रों और शिक्षक समुदायों को सशक्त बनाने पर भी जोर देता है।

इसके अलावा, ई-सामग्री शिक्षण प्रक्रिया की समग्र सुविधा और दक्षता में योगदान देता है। आसानी से उपलब्ध डिजिटल संसाधनों के साथ, शिक्षक अपने संबंधित क्षेत्रों में नवीनतम प्रगति और खोजों को प्रतिबिंबित करने के लिए सामग्री को सरलता से अद्यतन और संशोधित कर सकते हैं। ई-सामग्री पारंपरिक प्रिंट-आधारित सामग्रियों की तुलना में शैक्षिक सामग्रियों के सहज वितरण और साझाकरण की भी सुविधा देता है, जिससे समय और संसाधनों की बचत होती है। इसके अलावा, ई-सामग्री शिक्षकों को शिक्षार्थी की प्रगति को ट्रैक और मॉनिटर करने में सक्षम बनाता है, जो ताकत के क्षेत्रों और उन क्षेत्रों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जिन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है। ई-सामग्री का विकास शिक्षार्थियों को उनकी सीखने की प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाता है, जटिल अवधारणाओं की गहरी समझ की सुविधा प्रदान करता है, और विभिन्न शिक्षण शैलियों को शामिल करता है।

आज के डिजिटल युग में, ई-सामग्री के एक भाग के रूप में वीडियो संसाधनों ने सामग्री प्रसार के साधन के रूप में अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त कर ली है। पिछले कुछ वर्षों में वीडियो प्रौद्योगिकी के विकास में उल्लेखनीय विकास हुआ है, जिससे विभिन्न प्रारूपों, उपकरणों और अनुप्रयोगों का निर्माण हुआ है, जिन्होंने वीडियो सामग्री को कैप्चर करने, साझा करने और उपभोग करने के तरीके को बदल दिया है। वीडियो प्रौद्योगिकी का विकास एक सतत यात्रा रही है, जो चलचित्रों को कैप्चर करने, एन्कोडिंग, ट्रांसमिट करने और प्रदर्शित करने में नवाचारों द्वारा चिह्नित है। इन प्रगतियों ने हमारे संचार, मनोरंजन के माध्यमों, सीखने और अपने आस-पास की दुनिया का अनुभव करने के तरीके को बदल दिया है। वीडियो संसाधनों का विकास शिक्षार्थियों को प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा से लेकर प्रोढ़ अवस्था के सिखने के वातावरण तक, अवधारणाओं और अधिक जानकारी को बनाए रखने के साथ-साथ उनके लिए अपना ध्यान केंद्रित करना आसान बनाने में सहायता करता है। दृश्य-श्रव्य प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग के साथ शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया विकसित हुई है। कक्षा के माहौल में इन नवाचारों को लागू करने से सीखने के स्तर के परिणाम को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

उद्देश्य:

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद शिक्षार्थी  निम्नलिखित बातों में सक्षम होंगे:

  1. वीडियो संसाधनों के विशेष संदर्भ में शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में ई-सामग्री के विकास और उपयोग पर नीतिगत अनुशंसाओं का वर्णन करने में।
  2. वीडियो संसाधनों के विभिन्न रूपों की पहचान करने में।
  3. संसाधनों की प्रक्रिया को वीडियो के रूप में समझाना।
  4. वीडियो संसाधन विकसित करने के लिए स्क्रिप्ट लिखना।
  5. वीडियो संसाधनों का विकास, संपादन और मूल्यांकन करना।
  6. विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से वीडियो संसाधनों का प्रसार करना।

कौन भाग ले सकता है?

छात्र, शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक, अभिभावक, प्रशासक, जनसाधारण, आदि।

कार्यक्रम अनुसूची:
दिन व तिथि सत्र का शीर्षक विशेषज्ञ बैनर प्रस्तुति लिंक विडियो लिंक
दिन 1: मंगलवार
26 मार्च 2024
वीडियो संसाधन: नीति परिप्रेक्ष्य, अवधारणा, प्रारूप और संभावनाएं डॉ. मो. मामूर अली,
सहायक आचार्य,
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
Day 1 Presentation_Day 1 Video
दिन 2: बुधवार
27 मार्च 2024
पटकथा लेखन श्री अजीत होरो,
ऑडियो रेडियो निर्माता (सेवानिवृत्त),
सीआईईटी-एनसीईआरटी, नई दिल्ली
Day 2 Presentation_Day 2 Video
दिन 3: गुरुवार,
28 मार्च 2024
वीडियो संसाधन विकसित करने की प्रक्रिया डॉ. गौरव सिंह,
आचार्य , मीडिया प्रोडक्शन डिवीजन, सीआईईटी,
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी)
Day 3 Presentation_Day 3 Video
दिन 4: शुक्रवार
29 मार्च 2024
वीडियो संसाधनों की रिकॉर्डिंग और संपादन श्री बुद्धि प्रकाश,
(निर्माता, सीआईईटी-एनसीईआरटी),
श्री वीरेंद्र कुमार
(संपादक, सीआईईटी-एनसीईआरटी)
Day 4 Presentation_Day 4 Video
दिन 5: शनिवार
30 मार्च 2024
वीडियो संसाधनों का मूल्यांकन और प्रसार डॉ. आशीष के. अवधिया,
सहायक निदेशक (प्रशिक्षण एवं विकास),
इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय,
नई दिल्ली
Day 5 Video

आयोजक समूह:

कार्यक्रम सलाहकार:

प्रो. अमरेंद्र प्र. बेहेरा, संयुक्त निदेशक, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।


प्रो. इंदु कुमार, विभाग प्रमुख-डीआईसीटी, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।


कार्यक्रम समन्वयक एवं पाठ्यक्रम समन्वयक:

डॉ. एंजेल रत्नाबाई, सहायक आचार्य, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।


पाठ्यक्रम समन्वयक:

डॉ. पुनीत राही, अकादमिक सलाहकार, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।

तकनीकी समन्वयक:

श्री गुरजीत सिंह, जूनियर प्रोजेक्ट फेलो, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली ।


कैसे भाग लें?

चरण 1: पंजीकरण:
लिंक पर क्लिक करके या क्यूआर कोड स्कैन करके अपना पंजीकरण करें- https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeugxHITIT2tQXvSpuRd46-mA9cTpVsUFscVwo343t_PCFnVA/viewform?usp=sf_link पर

चरण 2: प्रतिभागियों को प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा, जिसका सीधा प्रसारण एनसीईआरटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल -http://youtube.com/ncertofficial पर 26 -30 मार्च 2024 2024 को शाम 4:00 से 5:00 बजे (सोमवार से शुक्रवार) तक किया जाएगा। सत्र का निम्नलिखित पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा:

  • पीएम ई-विद्या चैनल #6-12
  • डीडी फ्री डिश चैनल
  • डिश टीवी चैनल #2027-2033
  • जियो टीवी मोबाइल ऐप
यदि वे लाइव सत्र नहीं देख पाते हैं, तो वे प्लेलिस्ट पर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं। प्लेलिस्ट का लिंक:
https://youtube.com/playlist?list=PLcsj1x9n9h4ifkzZGptaXhw9_1hALSIa8&si=rXawIQdWSi9M6jml


चरण 3: सत्र के बाद की गतिविधि और प्रमाणन में भागीदारी:

सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी में भाग लें, प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करें।


सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी लिंक - https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeD0J36pLeEtEJk8nPHQ8ZWyQPCYoMWGLMkiSTr9TCmFF_z6g/viewform?usp=sf_link

मूल्यांकन आरंभ होने की तिथि: 30 मार्च 2024, शाम 6:00 बजे तक
मूल्यांकन की अंतिम तिथि: 13 अप्रैल 2024, शाम 6:00 बजे तक

प्रतिभागियों को केवल एक बार प्रश्नोत्तरी का प्रयास करने की अनुमति है और प्रश्नोत्तरी में 70% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सत्रोत्तर  प्रश्नोत्तरी में भाग लेने के 30 दिनों के भीतर उनके पंजीकृत मेल आईडी पर भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा (इनबॉक्स में नहीं मिलने पर स्पैम मेल में जांचें)प्रमाणपत्र जारी न करने से संबंधित प्रश्नों पर सत्र के बाद मूल्यांकन  (यानी 13 मई, 2024) के 30 दिनों के बाद ही विचार किया जाएगाकेवल  training.helpdesk@ciet.nic.in मेल आईडी पर भेजे गए मेल का ही जवाब दिया जाएगा ।

चरण 4: लिंक का उपयोग करके या क्यूआर कोड को स्कैन करके अपना फीडबैक सबमिट करें - https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdUhtDxJvZYpmRVtqcqTOYX04-7Nrb9B3TVKNj7GJH_pLJfYw/viewform?usp=sf_link

इस फीडबैक फॉर्म का उद्देश्य, सीआईईटी-एनसीईआरटी द्वारा आयोजित “ई-सामग्री का विकास: वीडियो संसाधन ” पर ऑनलाइन प्रशिक्षण के संबंध में आपके अनुभव, सीख और सुझाव जानना है । कृपया अपने अनुभव और सुझाव हमारे साथ साझा करें। इससे हमें वर्चुअल प्रशिक्षण प्रक्रिया को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आपके उत्तरों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी।

किसी भी जानकारी के लिए, यहां मेल करें: training.helpdesk@ciet.nic.in या कॉल करें: 8800440559.

© 2024 | Developed by CIET, NCERT | Hosted by NIC