ऑनलाइन प्रशिक्षण
“गणित के शिक्षण और अधिगम के लिए ई-सामग्री का विकास”
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की धारा 23.6 में शिक्षा में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने की अनिवार्यता पर जोर दिया गया है। यह शिक्षण और अधिगम के दृष्टिकोण में नवोन्वेषी परिवर्तन लाएगा। शिक्षण और सीखने की प्रथाओं का परिवर्तन दृढ़ता से इसी संबंध पर निर्भर करता है। नीति का उद्देश्य तकनीकी रूप से परिष्कृत शिक्षण वातावरण प्रदान करना है जो शिक्षार्थी अनुकूल, रोचक और व्यक्तिगत अधिगम के अवसरों को बढ़ावा देता है। अनुकूलनीय और स्तरीकृत ई-सामग्री का निर्माण छात्रों की विभिन्न अधिगम प्राथमिकताओं, गति और क्षमताओं को ध्यान में रखता है। शैक्षिक सामग्रियों को छात्रों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप ढालकर, शिक्षक अधिक समावेशी और उपयोगी शिक्षण वातावरण को प्रोत्साहित कर सकते हैं। ऊर्जस्वी और संवादमूलक ई-सामग्री विकसित करने के लिए फ़्री एंड ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर (FOSS) उपलब्ध हैं। ये टूल शिक्षकों को सिमुलेशन, खेल, परीक्षण और संवादमूलक ग्राफ़ जैसे संसाधन बनाने के अवसर प्रदान करते हैं जो छात्रों को अधिगम की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल करते हैं। ये टूल छात्रों को सक्रिय रूप से संलग्न करते हैं, जो प्रेरणा को प्रोत्साहित करते हैं, समझ को गहरा करते हैं और वैचारिक स्पष्टता को बढ़ावा देते हैं।
नीति के खंड 24.4 (डी) में डिजिटल रूप में शैक्षिक सामग्रियों का संग्रह बनाने पर जोर दिया गया है। गणित अवधारणाओं पर गहरी वैचारिक समझ की मांग करता है, जिससे यह छात्रों और शिक्षकों के लिए चुनौतीपूर्ण हो जाता है। गणित की जिज्ञासाओं और सीखने की विविध शैलियाँ शिक्षकों के लिए विद्यार्थियों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करना कठिन बना देती हैं। पारंपरिक शिक्षण विधियों में छात्रों को शामिल करने और गणित को दिलचस्प बनाने में चुनौतियाँ हो सकती हैं, साथ ही प्रभावी मूल्यांकन भी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। डिजिटल संसाधन संवादमूलक कल्पनाओं, व्यक्तिगत सीखने के अनुभवों, वास्तविकता से संबंध, त्वरित प्रतिक्रिया और दूरस्थ, लचीली शिक्षा प्रदान करते हैं, जिससे गणित की शिक्षा छात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ हो जाती है। GeoGebra गणित का एक सॉफ्टवेयर है जो बीजगणित, ज्यामिति, और कलन, को एकीकृत करता है, जो कल्पनाओं, संवादमूलक अधिगम, अवधारणा सुदृढीकरण, समस्या समाधान, विषयों का एकीकरण और डिजिटल मूल्यांकन जैसे लाभ प्रदान करता है। यह आलोचनात्मक सोच और प्रयोग को बढ़ावा देता है, गणितीय अवधारणाओं के बारे में छात्रों की समझ को बढ़ाता है।
इस संदर्भ में सीआईईटी-एनसीईआरटी द्वारा ‘ई-सामग्री के विकास’ पर हितधारकों को उन्मुख करने के लिए महीने के हर चौथे सप्ताह सोमवार से शुक्रवार शाम 4:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक सोमवार से शुक्रवार विभिन्न ई-सामग्री के विकास के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण श्रृंखला आयोजित कर रहा है। 2024 अगस्त महीने की श्रृंखला के एक भाग के रूप में, CIET-NCERT 26 फरवरी 2024 से 1 मार्च 2024 शाम 4:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक “गणित के शिक्षण और अधिगम के लिए ई-सामग्री का विकास” पर पांच घंटे के ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजित कर रहा है। सत्र इस बात पर प्रकाश डालेंगे कि संवादमूलक संसाधन क्या? क्यों? और कैसे? होने चाहिए।
उद्देश्य:
इस प्रशिक्षण के पूरा होने पर, शिक्षार्थी निम्न बातों में सक्षम होंगे:
- गणित की शिक्षा में शिक्षण और सीखने के लिए ई-सामग्री के महत्व को समझने में।
- ग्राफ़, ज्यामिति और बीजगणित दृश्य सहित GeoGebra के विभिन्न घटकों की पहचान में।
- 2D ज्यामिति सिखाने और सीखने के लिए ई-सामग्री का उपयोग करने के लाभों की व्याख्या करने में।
- विशिष्ट 2D ज्यामितिय विषयों को शामिल करने वाला ई-सामग्री को तैयार करने में।
- 3D ज्यामिति अवधारणाओं को समझने में सहायक ई-सामग्री के महत्व को समझने और विकसित करने में।
- वास्तविक अनुभवों के संदर्भों में सीमाएं, अवकलन, समाकलन और अनुप्रयोगों सहित कैलकुलस में प्रमुख अवधारणाओं को पहचानें और परिभाषित करने में।
कौन भाग ले सकता है?
विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक, अभिभावक, प्रशासक, आम जनता, आदि।
कार्यक्रम अनुसूची:
दिन व तिथि | सत्र का शीर्षक | विशेषज्ञ | बैनर | प्रस्तुति लिंक | विडियो लिंक |
---|---|---|---|---|---|
दिन 1: सोमवार 26 फरवरी 2024 |
गणित के शिक्षण और अधिगम के लिए ई-सामग्री: आवश्यकता, संभावनाएं और FOSS |
डॉ. ए.के. वझलवार, आचार्य डीईएसएम, एनसीईआरटी, नई दिल्ली |
Day 1 | Presentation_Day 1 | Video |
दिन 2: मंगलवार 27 फरवरी 2024 |
GeoGebra : विशेषताएँ और संभावनाएँ |
कुमारी संगीता गुलाटी, राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार विजेता, संस्कृति विद्यालय, नई दिल्ली |
Day 2 | Presentation_Day 2 |
Video
|
दिन 3: बुधवार 28 फरवरी 2024 |
2D ज्यामिति के शिक्षण और सीखने के लिए ई-सामग्री का विकास |
श्री आशुतोष आनन्द, राष्ट्रीय ICT पुरस्कार प्राप्त शिक्षक (2015), राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार प्राप्त शिक्षक (2019), एकेडमिक रिसोर्स परसन (ARP), बाराबंकी, उत्तर प्रदेश |
Day 3 | Presentation_Day 3 | Video |
दिन 4: गुरूवार 29 फरवरी 2024 |
3D ज्यामिति के शिक्षण और सीखने के लिए ई-सामग्री का विकास |
सुश्री सुनीता गुप्ता, पी जी टी गणित, जवाहर नवोदय विद्यालय, डिंडोरी मध्य प्रदेश |
Day 4 | Video | |
दिन 5: शुक्रवार 01 मार्च 2024 |
कैलकुलस के शिक्षण और अधिगम के लिए ई-सामग्री का विकास |
श्री बेनी वर्गीस, अनुसंधान एवं प्रकाशन अधिकारी, नवोदय नेतृत्व संस्थान, कनकोना, गोवा राष्ट्रीय आईसीटी पुरस्कार (2016) यूएसए फुलब्राइट प्रतिष्ठित पुरस्कार (2023) |
Day 5 | Presentation_Day 5 | Video |
आयोजक समूह: कार्यक्रम सलाहकार: प्रो. अमरेंद्र प्र. बेहेरा, संयुक्त निदेशक, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। प्रो. इंदु कुमार, प्रमुख-डीआईसीटी, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। कार्यक्रम समन्वयक एवं पाठ्यक्रम समन्वयक: : डॉ एंजेल रत्नाबाई , सहायक आचार्य, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। पाठ्यक्रम समन्वयक: सुश्री मोनिका चौरसिया, अकादमिक सलाहकार, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली। तकनीकी समन्वयक: श्री गुरजीत सिंह, जूनियर प्रोजेक्ट फेलो, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली । |
कैसे भाग लें?
चरण 1: पंजीकरण::
लिंक
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeHgosgsZaXrDQ1vvMVqdATVenHisgwzvtj6KbdaAC5unxXOQ/viewform?usp=sf_link
पर क्लिक करके स्वयं को रजिस्टर करें या QR कोड स्कैन करें
चरण 2: लाइव प्रशिक्षण सत्र देखें:
प्रतिभागियों को प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा, जिसका 26 फरवरी से 01 मार्च 2024, शाम 4:00 से 5:00 बजे (सोमवार से शुक्रवार) एनसीईआरटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल -http://youtube.com/NCERTOFFICIAL पर सीधा प्रसारण किया जाएगा । सत्र का निम्नलिखित पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा:
- पीएम ई-विद्या चैनल #6-12
- डीडी फ्री डिश चैनल
- डिश टीवी चैनल #2027-2033
- जियो टीवी मोबाइल ऐप
https://youtube.com/playlist?list=PLcsj1x9n9h4ig_lfCeKDkoPNmI5h-Mmyr&si=lmqHoTLem9RseWbD
चरण 3: सत्र के बाद की गतिविधि और प्रमाणन में भागीदारी:
सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी में भाग लें, प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करें।
सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी लिंक-
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLScwUCxzEaKXjhflDrLo9_jVIF77wOaXlgDSPw5cr42obXwo6A/viewform?usp=sf_link
मूल्यांकन आरंभ होने की तिथि: 01 मार्च 2024, शाम 05:30 बजे तक
मूल्यांकन की अंतिम तिथि: 15 मार्च 2024, शाम 05:30 बजे तक
प्रतिभागियों को केवल एक बार प्रश्नोत्तरी का प्रयास करने की अनुमति है और प्रश्नोत्तरी में 70% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी में भाग लेने के 30 दिनों के भीतर उनके पंजीकृत मेल आईडी पर भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा (इनबॉक्स में नहीं मिलने पर स्पैम मेल में जांचें)। प्रमाणपत्र जारी न करने से संबंधित प्रश्नों पर सत्र के बाद मूल्यांकन शुरू होने की तारीख से 30 दिनों के बाद यानी 01 अप्रैल 2024 के बाद ही विचार किया जाएगा। केवल training.helpdesk@ciet.nic.in मेल आईडी पर भेजे गए मेल का ही जवाब दिया जाएगा ।
चरण 4: अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करें:
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLScQ88E2nvUpTBS9jXCBeC3sJ--YPMBdjM7Ykb8y__63_zXPOQ/viewform?usp=sf_link लिंक का उपयोग करके अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करें या QR कोड को स्कैन करें
इस फीडबैक फॉर्म का उद्देश्य सीआईईटी-एनसीईआरटी द्वारा आयोजित"गणित के शिक्षण और अधिगम के लिए ई-सामग्री का विकास" के संबंध में आपके अनुभव, सीखने और सुझावों को जानना है। कृपया अपने अनुभव और सुझाव हमारे साथ साझा करें। इससे हमें वर्चुअल प्रशिक्षण प्रक्रिया को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आपके उत्तरों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी।
किसी भी जानकारी के लिए, यहां मेल करें: training.helpdesk@ciet.nic.in या कॉल करें: 8800440559.