"मिश्रित अधिगम" पर ऑनलाइन प्रशिक्षण

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ऑनलाइन प्रशिक्षण

"मिश्रित अधिगम"

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 देश के शैक्षिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। समग्र और लचीली शिक्षण पद्धति पर जोर देने के साथ ही, एनईपी 2020 दूरी को पाटने, पहुंच सुनिश्चित करने और सीखने के अनुभवों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी-सक्षम शिक्षा के महत्व को मान्यता देती है। नीति में जिन प्रमुख पहलुओं पर जोर दिया गया है उनमें से एक मिश्रित अधिगम पद्धतियों को अपनाना है। मिश्रित शिक्षा की प्रासंगिकता भारत में शिक्षा शिक्षा में नवपरिवर्तन के लिए एनईपी 2020 के दृष्टिकोण के साथ सहजता से मेल खाती है। मिश्रित अधिगम, जो पारंपरिक कक्षा निर्देश को ऑनलाइन तत्वों के साथ जोड़ती है, सीधे तौर पर बहु-विषयक और कौशल-उन्मुख दृष्टिकोण के लिए एनईपी की अनुशंसाओं को संबोधित करती है। डिजिटल उपकरणों को एकीकृत करके, मिश्रित शिक्षण पद्धति व्यक्तिगत शिक्षण मार्ग प्रदान कर सकता है, महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा दे सकता है और स्व-निर्देशित सीखने को प्रोत्साहित कर सकता है जो कि एनईपी के शिक्षार्थी-केंद्रित प्रतिमान के सभी आवश्यक घटक है। एनईपी विशेष शिक्षकों (पैरा 5.21) के प्रशिक्षण के लिए मिश्रित मोड की क्षमता का उपयोग करने, मुक्त और दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) (क्रमशः पैरा 5.23 और पैरा 10.10) और प्रोढ़ शिक्षा (पैरा 21.10) के माध्यम से शिक्षक शिक्षा और उच्च शिक्षा पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है। इसके अतिरिक्त, दूरस्थ और कम सुविधा वाले क्षेत्रों में शिक्षार्थियों तक पहुंचने की मिश्रित शिक्षा व साथ ही विविध शिक्षण शैलियों को समायोजित करने की क्षमता, एनईपी के समावेशी और न्यायसंगत शिक्षा (पैरा 24.4) के लक्ष्य के साथ प्रतिध्वनित होती है। यह नवोन्मेषी दृष्टिकोण न केवल पारंपरिक रटने पर आधारित शिक्षा से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करता है, बल्कि छात्रों को तेजी से परस्पर संबद्ध और प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में आगे बढ़ने के लिए भी तैयार करता है। कुल मिलाकर, एनईपी 2020 के दूरदर्शी सिद्धांत शिक्षा को आधुनिक बनाने के लिए मिश्रित सीखने की क्षमता के साथ संबद्ध हैं, जो इसे भारत में शैक्षिक परिदृश्य के लिए एक प्रासंगिक और आशाजनक कार्यनीति बनाता है।

मिश्रित अधिगम में सीखने और सिखाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने की अपार संभावनाएं हैं। व्यक्तिगत और डिजिटल शिक्षण दोनों की शक्तियों को एकीकृत करके, मिश्रित अधिगम एक लचीला और वैयक्तिकृत अनुभव प्रदान करता है जो सीखने की विविध शैलियों और गति को पूरा करता है। यह दृष्टिकोण छात्रों को सक्रिय शिक्षण को बढ़ावा देने वाली इंटरैक्टिव ऑनलाइन चर्चाओं और गतिविधियों में संलग्न रहते हुए उनकी सुविधानुसार सामग्री और संसाधनों तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसके अलावा, शिक्षक आकर्षक मल्टीमीडिया सामग्री बनाने, व्यक्तिगत प्रगति पर नज़र रखने और समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। मिश्रित अधिगम पारंपरिक कक्षा परिवेश की सीमाओं को भी संबोधित करती है, जिससे शिक्षा को भौतिक सीमाओं और समय की बाधाओं से परे विस्तार करने में सक्षम बनाया जाता है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, शैक्षिक परिणामों को बढ़ाने, महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देने और डिजिटल युग के लिए शिक्षार्थियों को तैयार करने के लिए मिश्रित अधिगम की क्षमता शिक्षा के विकास में एक आशाजनक मार्ग बनी हुई है।

उपरोक्त संदर्भ में, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी-एनसीईआरटी) द्वारा डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए एनईपी 2020 की अनुशंसाओं पर हितधारकों के उन्मुखीकरण के लिए महीने के हर दूसरे सप्ताह सोमवार से शुक्रवार शाम 4:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ‘एनईपी 2020: ईटी और आईसीटी की अनुशंसाओं पर आधारित’ ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है।

फरवरी 2024 महीने की श्रृंखला के एक भाग के रूप में, CIET-NCERT 12 से 16 फरवरी 2024 तक शाम 4:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक "मिश्रित अधिगम" पर पांच घंटे के ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजित कर रहा है। ये सत्र मिश्रित अधिगम की अवधारणा, आवश्यकता और संभावनाओं और सहायक क्षेत्रों पर शिक्षकों, छात्रों, शिक्षक प्रशिक्षकों, प्रशासकों और अन्य हितधारकों की समझ को बढ़ाएंगे।

उद्देश्य:

इस प्रशिक्षण के पूरा होने पर, शिक्षार्थी निम्न बातों में सक्षम होंगे:

  • मिश्रित अधिगम की अवधारणा और लाभों की व्याख्या।
  • मिश्रित अधिगम के विभिन्न मॉडलों का उदाहरण सहित वर्णन।
  • आकर्षक और प्रभावी मिश्रित अधिगम अनुभवों की रूपरेखा बनाने के लिए रणनीतियों का पता लगाना।
  • मिश्रित अधिगम का समर्थन करने वाले विभिन्न उपकरणों और संसाधनों का पता लगाना।
  • मिश्रित अधिगम वातावरण में मूल्यांकन रणनीतियों और प्रतिक्रिया तंत्र का पता लगाना।

कौन भाग ले सकता है?

विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक, अभिभावक, प्रशासक, आम जनता, आदि।

कार्यक्रम अनुसूची:
दिन और तारीख सत्र का शीर्षक संसाधन व्यक्ति का नाम बैनर प्रस्तुति (पी पी टी) विडियो लिंक
दिन 1: सोमवार
12 फरवरी 2024
मिश्रित अधिगम: नीति अनुशंसाएँ, अवधारणा, आवश्यकता और संभावनाएं प्रो. मर्मर मुखोपाध्याय,
अध्यक्ष, शैक्षिक प्रौद्योगिकी और प्रबंधन अकादमी (ईटीएमए),
गुरुग्राम, हरियाणा - 122003
Day 1 Presentation_Day 1 Video
दिन 2: मंगलवार
13 फरवरी 2024
मिश्रित अधिगम के मॉडल प्रो. संदीप संचेती,
उपाध्यक्ष, अनुसंधान संबंध और अकादमिक राजदूत,
एल्सेवियर, साइबर सिटी, गुरुग्राम, हरियाणा - 122002
Day 2 Presentation_Day 2 Video
दिन 3: बुधवार
14 फरवरी 2024
मिश्रित अधिगम में प्रौद्योगिकी उपकरण और संसाधन प्रो. मानस रंजन पाणिग्रही,
उपकुलपति और अध्यक्ष अकादमिक,
संगम विश्वविद्यालय, भीलवाड़ा, राजस्थान - 311001
Day 3 Presentation_Day 3 Video
दिन 4: गुरूवार
15 फरवरी 2024
मिश्रित अधिगम की रूपरेखा का विकास डॉ. गौरव सिंह
प्रोफेसर,
सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशनल टेक्नोलॉजी (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली -110016
Day 4 Video
दिन 5: शुक्रवार
16 फरवरी 2024
मिश्रित अधिगम में मूल्यांकन और प्रतिक्रिया प्रो. हृषिकेश सेनापति,
आचार्य, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, एनसीईआरटी,
भुवनेश्वर, ओडिशा - 751022
Day 5 Presentation_Day 5 Video

आयोजक समूह:

कार्यक्रम सलाहकार:

प्रो. अमरेंद्र प्र. बेहेरा, संयुक्त निदेशक, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली

प्रो. इंदु कुमार, विभाग प्रमुख, डीआईसीटी और टीडी, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली

पाठ्यक्रम समन्वयक एवं कार्यक्रम समन्वयक:

डॉ. एंजेल रत्नाबाई, सहायक आचार्य, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली

पाठ्यक्रम समन्वयक:

डॉ. उर्वशी सचदेवा, वरिष्ठ शैक्षणिक सलाहकार, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली

तकनीकी समन्वयक:

श्री गुरजीत सिंह, जूनियर प्रोजेक्ट फेलो, सीआईईटी - एनसीईआरटी, नई दिल्ली


कैसे भाग लें?

चरण 1: पंजीकरण::
लिंक https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSeabg4Qy5oIXJFwspF-xxOeg16OzL4N77TYJ-_GkInIxFjiIA/viewform?usp=sf_link पर क्लिक करके स्वयं को रजिस्टर करें या QR कोड स्कैन करें

चरण 2: लाइव प्रशिक्षण सत्र देखें: 
प्रतिभागियों को प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा, जिसका 12-16 फरवरी 2024, शाम 4:00 से 5:00 बजे  (सोमवार से शुक्रवार) एनसीईआरटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल -http://youtube.com/NCERTOFFICIAL पर सीधा प्रसारण किया जाएगा । सत्र का निम्नलिखित पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा:

  • पीएम ई-विद्या चैनल #6-12
  • डीडी फ्री डिश चैनल
  • डिश टीवी चैनल #2027-2033
  • जियो टीवी मोबाइल ऐप
यदि आप लाइव सत्र देखने से चूक गए हैं, तो आप दिए गए लिंक पर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं-
https://www.youtube.com/playlist?list=PLcsj1x9n9h4hxMufAEkaKFO-AX7WAQIV4


चरण 3: सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी और प्रमाणपत्र

सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी में भाग लें, प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करें।

सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी लिंक-
https://forms.gle/f2uVunkpjxJHRqRdA

मूल्यांकन प्रारंभ होने की तिथि: 16 फरवरी 2024, शाम 05:30 बजे तक
मूल्यांकन की अंतिम तिथि: 01 मार्च 2024, शाम 05:30 बजे तक

प्रतिभागियों को केवल एक बार प्रश्नोत्तरी का प्रयास करने की अनुमति है और प्रश्नोत्तरी में 70% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सत्रोत्तर  प्रश्नोत्तरी में भाग लेने के 30 दिनों के भीतर उनके अपने पंजीकृत मेल आईडी पर भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा (इनबॉक्स में नहीं मिलने पर स्पैम मेल में जांचें)प्रमाणपत्र जारी न करने से संबंधित प्रश्नों पर सत्र के बाद मूल्यांकन शुरू होने की तारीख से 30 दिनों के बाद यानी 16 मार्च 2024 के बाद ही विचार किया जाएगा। केवल  training.helpdesk@ciet.nic.in मेल आईडी पर भेजे गए मेल का ही जवाब दिया जाएगा ।

चरण 4: अपनी प्रतिक्रिया सबमिट करें:
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSf9YrhRFIn4mGn4qSskwvU34Rc3xSyzxk0Zl0o2wL_AGpX1nw/viewform?usp=sf_link का उपयोग करके या QR कोड को स्कैन करके अपनी प्रतिक्रिया दें।

इस फीडबैक फॉर्म का उद्देश्य सीआईईटी-एनसीईआरटी द्वारा आयोजित"मिश्रित अधिगम" पर ऑनलाइन प्रशिक्षण के संबंध में आपके अनुभवों, सीखने और सुझावों को जानना है। कृपया अपने अनुभव और सुझाव हमारे साथ साझा करें। इससे हमें वर्चुअल प्रशिक्षण प्रक्रिया को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आपके जवाबों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी।

किसी भी जानकारी के लिए, यहां मेल करें: training.helpdesk@ciet.nic.in या कॉल करें: 8800440559.

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