"दीक्षा पर वर्चुअल लैब का शिक्षाशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य" पर ऑनलाइन प्रशिक्षण

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ऑनलाइन प्रशिक्षण

"दीक्षा पर वर्चुअल लैब का शिक्षाशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य" पर ऑनलाइन प्रशिक्षण

2015 में भारत द्वारा अपनाए गए सतत विकास के लिए 2030 के एजेंडा के लक्ष्य 4 (एसडीजी4) में प्रतिबिंबित वैश्विक शिक्षा विकास एजेंडा का उद्देश्य 2030 तक "समावेशी और समान गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करना और सभी के लिए आजीवन सीखने के अवसरों को बढ़ावा देना" है। लक्ष्य 4 को पूरा करने के लिए, एनईपी 2020 में वर्चुअल लैब बनाने पर जोर दिया गया ताकि सभी विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण क्रियाकलाप और व्यावहारिक प्रयोग-आधारित शिक्षण का अनुभव प्राप्त हो सके।

तकनीकी प्रगति से उत्पन्न बढ़ती चुनौतियों के साथ, युवा पीढ़ी को आलोचनात्मक सोच और समस्या समाधान जैसे कौशल को विकसित करने की आवश्यकता है। शिक्षाशास्त्र में संशोधनों के माध्यम से शिक्षार्थियों को ऐसे अवसर प्रदान किए जा सकते हैं। शिक्षा को अधिक अनुभवात्मक, अन्वेषण-संचालित, खोज-उन्मुख, शिक्षार्थी-केंद्रित, चर्चा-आधारित, लचीला और आनंददायक बनाने के लिए शिक्षाशास्त्र को विकसित करना होगा।

करके सीखना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें शिक्षार्थी अपने अनुभव से अवधारणाओं को समझते हैं जो उन्हें गतिविधियों में भाग होने से प्राप्त होता है। इससे उन्हें विवरणों का पता लगाने और व्याख्याओं को गहनता से समझने का मौका मिलता है। शिक्षक नियमित आधार पर सीखने के व्यावहारिक और रचनात्मक तरीकों का उपयोग करके सहायता कर सकते हैं। एनईपी 2020 में अनुशंसित अनुसार, 29 जुलाई 2022 को दीक्षा पर वर्चुअल लैब्स का प्रारंभ किया गया, जो न केवल शिक्षार्थियों बल्कि शिक्षकों को शिक्षा को भी अनुभवात्मक बनाकर मदद करती हैं, सिम्युलेटर का उपयोग करके छात्र ऑनलाइन प्रयोग के माध्यम से अवधारणाओं को समझते हैं न कि केवल वीडियो देखकर या पाठ पढ़कर। वर्तमान में, दीक्षा पोर्टल पर विज्ञान (164 गतिविधियाँ), गणित (37 गतिविधियाँ), अंग्रेजी (12 गतिविधियाँ), और कंप्यूटर विज्ञान (5 गतिविधियाँ) के लिए लगभग 218 वर्चुअल लैब गतिविधियाँ उपलब्ध हैं। अब तक, उपयोग रिपोर्ट के आधार पर 149329.49 मिनट के प्लेटाइम के साथ 98804 बार इन्हें देखा गया।

वर्चुअल लैब प्रत्येक बच्चे को प्रयोगशाला अनुभव प्राप्त करने का सामान अवसर प्रदान करती है। इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, प्रयोग कभी भी और कहीं भी किए जा सकते हैं। सिमुलेशन न केवल प्रयोग करने का अवसर प्रदान करते हैं बल्कि प्रयोग के दौरान चुने गए विभिन्न संयोजनों के परिणामों के बारे में विचार करने और उनका विश्लेषण करने का भी अवसर प्रदान करते हैं। सिमुलेशन बच्चों की आलोचनात्मक सोचने की क्षमता में सुधार करने के लिए तंत्रिका कोशिकाओं को सक्रिय करता है। वर्चुअल लैब्स पर उपलब्ध संसाधनों की क्षमता का कुशल उपयोग करने के लिए, शिक्षकों को कक्षा में वर्चुअल लैब्स के शिक्षाशास्त्रीय समावेशन और निहितार्थ का अभिविन्यास प्रदान करने की आवश्यकता है।

उद्देश्य:

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, शिक्षार्थी निम्न बातों में सक्षम होंगे:

  • वर्चुअल लैब की आवश्यकता के लिए नीति अनुशंसाओं की व्याख्या। 
  • शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में वर्चुअल लैब्स (आभासी प्रयोगशालाओं) के उपयोग के महत्व का वर्णन। 
  • प्रयोग कौशल विकसित करने में आभासी प्रयोगशालाओं की संभावनाओं का वर्णन ।
  • अंग्रेजी, विज्ञान और गणित की शिक्षा, अधिगम और मूल्यांकन में आभासी प्रयोगशालाओं को एकीकृत करने की संभावनाओं का पता लगाना।

कौन भाग ले सकता है?

विद्यार्थी, शिक्षक, शिक्षक प्रशिक्षक, अभिभावक, प्रशासक, आम जनता, आदि।

कार्यक्रम अनुसूची:
दिन और तारीख सत्र का शीर्षक संसाधन व्यक्ति का नाम बैनर प्रस्तुति (पी पी टी) विडियो लिंक
दिन 1: सोमवार
11 दिसम्बर 2023
वर्चुअल लैब: नीति परिप्रेक्ष्य, आवश्यकता और संभावनाएं डॉ. गुलशन मुहीद
वरिष्ठ शैक्षणिक सलाहकार,
सीआईईटी-एनसीईआरटी, नई दिल्ली

सुश्री एना गुप्ता
अकादमिक सलाहकार,
सीआईईटी-एनसीईआरटी, नई दिल्ली
Day 1 Presentation_Day 1 Video
दिन 2: मंगलवार
12 दिसम्बर 2023
वर्चुअल लैब एक शिक्षण उपकरण के रूप में प्रो. शशि प्रभा
विभाग प्रमुख,
योजना एवं अनुसंधान प्रभाग, सीआईईटी-एनसीईआरटी, नई दिल्ली

सुश्री एना गुप्ता
अकादमिक सलाहकार,
सीआईईटी-एनसीईआरटी, नई दिल्ली
Day 2 Presentation_Day 2 Video 1
Video 2
दिन 3: बुधवार
13 दिसम्बर 2023
गणित के विशेष संदर्भ में वर्चुअल लैब का शिक्षाशास्त्रीय उपयोग श्री वैभव सिंह
प्रोजेक्ट मैनेजर,
ईटीयू, सीडीएसी, मुंबई

सुश्री करिश्मा मेंढे,
वरिष्ठ परियोजना अभियंता
ईटीयू, सीडीएसी, मुंबई
Day 3 Presentation_Day 3 Video
दिन 4: गुरूवार
14 दिसम्बर 2023
विज्ञान के विशेष संदर्भ में वर्चुअल लैब का शिक्षाशास्त्रीय उपयोग सुश्री निधि अदलखा
वरिष्ठ शैक्षणिक सलाहकार,
सीआईईटी-एनसीईआरटी, नई दिल्ली

सुश्री लतिका साहनी
अनुदेशी अभिकल्पक,
अमृता क्रिएट (अमृता सेंटर फॉर रिसर्च इन एनालिटिक्स, टेक्नोलॉजीज एंड एजुकेशन) अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयंबटूर
Day 4 Presentation_Day 4 Video
दिन 5: शुक्रवार
15 दिसम्बर 2023
भाषाओं के विशेष संदर्भ में वर्चुअल लैब का शिक्षाशास्त्रीय उपयोग डॉ. अमित रंजन
सहायक प्रोफेसर,
सीआईईटी-एनसीईआरटी, नई दिल्ली
Day 5 Presentation_Day 5 Video

आयोजक समूह:

कार्यक्रम सलाहकार:

प्रो. अमरेंद्र प्र. बेहेरा, संयुक्त निदेशक, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।

पाठ्यक्रम समन्वयक :

प्रो. इंदु कुमार, प्रमुख-डीआईसीटी, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।


कार्यक्रम समन्वयक:

डॉ. एंजेल रत्नाबाई, सहायक प्रोफेसर, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।


पाठ्यक्रम सह - समन्वयक:

सुश्री निधि अदलखा, वरिष्ठ शैक्षिक सलाहकार, केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), एनसीईआरटी, नई दिल्ली।


कैसे भाग लें?

चरण 1: पंजीकरण::
लिंक
https://forms.gle/Hjx9BauZNofWpYod8 पर क्लिक करके स्वयं को रजिस्टर करें या QR कोड स्कैन करें

चरण 2: लाइव प्रशिक्षण सत्र देखें: 
प्रतिभागियों को प्रशिक्षण सत्र में भाग लेना होगा, जिसका एनसीईआरटी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल- http://youtube.com/ncertofficial पर 11-15 दिसम्बर 2023 को शाम 4:00-5:00 बजे (सोमवार से शुक्रवार) सीधा प्रसारण किया जाएगा। निम्नलिखित पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा:

  • पीएम ई-विद्या चैनल #6-12
  • डीडी फ्री डिश चैनल
  • डिश टीवी चैनल #2027-2033
  • जियो टीवी मोबाइल ऐप
यदि आप लाइव सत्र देखने से चूक गए हैं, तो आप दिए गए लिंक पर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं-
https://www.youtube.com/playlist?list=PLcsj1x9n9h4i1HzrJvl7126PinMsC0_lh


चरण: 3 सत्र के बाद की गतिविधि और प्रमाणन में भागीदारी:

सत्र के बाद प्रश्नोत्तरी में भाग लें, प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करें।

सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी लिंक -
 https://forms.gle/4GXzt239rV28cbVZ8

प्रारंभ तिथि: 15 दिसम्बर 2023, शाम 5:30 बजे तक
समापन तिथि: 25 दिसम्बर 2023, शाम 5:30 बजे तक

प्रतिभागियों को केवल एक बार प्रश्नोत्तरी का प्रयास करने की अनुमति है और प्रश्नोत्तरी में 70% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वालों को उन्हें अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी पर भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा । सत्रोत्तर प्रश्नोत्तरी लेने के 30 दिनों के भीतर (इन बॉक्स में नहीं मिलने पर स्पैम मेल में जांचें).

चरण 4: अपनी प्रतिक्रिया भेजें:
https://forms.gle/84AEWZdo8KPM4dWh9 का उपयोग करके या QR कोड को स्कैन करके अपनी प्रतिक्रिया दें।

इस फीडबैक फॉर्म का उद्देश्य सीआईईटी-एनसीईआरटी द्वारा आयोजित"वर्चुअल लैब्स के शिक्षाशास्त्रीय परिप्रेक्ष्य" पर ऑनलाइन प्रशिक्षण के संबंध में आपके अनुभवों, सीखने और सुझावों को जानना है। कृपया अपने अनुभव और सुझाव हमारे साथ साझा करें। इससे हमें वर्चुअल प्रशिक्षण प्रक्रिया को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। आपके जवाबों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी।

किसी भी जानकारी के लिए, यहां मेल करें: training.helpdesk@ciet.nic.in या कॉल करें: 8800440559.

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